मुसलमान अब कब्र में भी सुरक्षित नहीं, जफ़र की कब्र खोदकर फाड़ डाला कफ़न

राजस्थान के जनपद प्रतापगढ़ में एक ऐसी नीच घटना घटी जिसने मानवता को शर्मशार कर दिया है,मानों कि 21 वी शताब्दी ना चल रही हो बल्कि हम किसी गैरतेहज़ीब याफ्ता दौर में ज़िन्दगी गुज़ार रहे हों।हुआ ये कि जब इंसान मर जाता है तो सब लोग दोस्त हो या दुश्मन उसको इज़्ज़त की निगाह से देखते हैं लेकिन खुले में शौच कर रही महिलाओं की फ़ोटो खेंच रहे नगरपालिका कर्मियों को ऐसा गंदा काम करने से रोकना ज़फ़र खान को महँगा पड़ा.फ़ोटो खेंचने वाले लोगो ने मना करने वाले ज़फ़र खान को खूब मारा और जब तक मारते रहे जब तक वो मर नही गया,अख़बारों में खबर छपी परिवार वालों ने अपने लाल मिटटी के हवाले कर दिया उसको क़ब्रिस्तान में दफना दिया।

पूरा मामला क्या है?
शुक्रवार की सुबह प्रतापगढ़ शहर की कच्ची बस्ती में नगरपरिषद की स्वच्छ भारत मिशन की टीम मोर्निंग फोलो-अप कर रही थी. इस दौरान खुले में शौच करने वालों को रोका जाने का काम किया जाता है. टीम ने सुबह एक महिला को खुले में शौच के लिए जाने से रोका तो वह नहीं मानी और शौच करने बैठ गई. इस पर टीम के लोगों ने उसके शौच करते हुए फोटो ले लिए और फिर लज्जित करने लगे.


 
इस बात की भनक जैसे ही समाज सेवी और श्रमिक संगठन के नेता 50 वर्षीय जफ़र खान को लगी, तो वो टीम का विरोध करने पहुंच गया. जफ़र और टीम के बीच खूब कहासुनी हुई और फिर ये कहासुनी मारपीट में बदल गई. धीरे-धीरे विवाद खूनी संघर्ष में बदल गया. फिर स्वच्छ भारत मिशन की टीम ने जफ़र खान को इतना पीटा कि उसकी मौत ही हो गई. जफ़र को इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया भी गया, लेकिन अफ़सोस वो बच नहीं सका.

कब्र खोदकर लाश के साथ दरिंदगी।
ज़फ़र खान को क़ब्र में दफनाये चार दिन ही हुए थे कि क़ब्रिस्तान में उसकी क़ब्र खोदकर उसमें गन्दगी और लाश के साथ छेड़छाड़ की घटना ने सब को चोंका दिया,आज तक इस तरह की घटना कहीँ घटी नही थी इस लिये सब लोग इस पर ताज़्ज़ुब और अफ़सोस कर रहे हैं।सोशल मीडिया द्वारा जब ये खबर लोगो तक पहुँची सबने इस हरकत पर अपना कड़ा आक्रोश व्यक्त किया और घिनोने कार्य की कड़ी निंदा करी।

जिला अधिकारी से मिले परिजन।
इस आमानवीय घटना के बाद परिजन समाजिक कार्यकर्ताओं और रिश्तेदारों के साथ जिलाधिकारी प्रतापगढ़ से मिले और इस हरकत को संज्ञान में लेते हुए क़ब्र खोदने वाले असमाजिक तत्वों को ढुढँकर सखत से सख्त सज़ा देने की अपील करी। (हकीकत न्यूज़ से साभार)


loading…



CITY TIMES

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *