मुस्लिमो के खिलाफ नफरत फैलाने के आरोप में बौद्ध भिक्षु गिरफ्तार

Loading…


बैंकाक-थाईलैंड प्रशासन ने एक बौद्ध भिक्षु को मुस्लिमो के खिलाफ नफरत फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया है.हिंदुस्तान टाइम्स की एक खबर के अनुसार थाईलैंड के दक्षिणी प्रान्त सोन्गखला पुलिस कर्नल दुसित प्रोमसिन ने इस बारे में माडिया को इस बारे में ब्यान दिया है.

उन्होंने कहा कि देश Apichart Punnajanto नाम का बौद्ध भिक्षु देश में धार्मिको समूहों के बीच हिंसा फैलाने के आरोप में गिरफ्तार हुआ है.उन्होंने कहा कि बौद्ध भिक्षु को पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया है और वो सोशल मीडिया साइट्स पर लगातार आपत्तिजनक कमेन्ट और विडियो पोस्ट कर रहां था.


पुलिस कर्नल दुसित प्रोमसिन के अनुसार,इस बौद्ध भिक्षु की अधिकतर कमेन्ट इस्लाम विरोधी थे और ये बौद्ध समुदाय को हिंसा के लिए भड़का रहा था. बता दे थाईलैंड एक बौद्ध बहुसंख्यक देश है लेकिन इसके दक्षिणी हिस्से के सोन्गखला प्रान्त में मुस्लिम समुदाय की आबादी बौद्ध समुदाय से अधिक है.


सोन्गखला प्रान्त में 2004 में एक मस्जिद को बौद्ध भिक्षुओं द्वारा ध्वस्त करने के बाद बगावत की घटना हो चुकी है,यहाँ पर मुस्लिम विद्रोही कई बार बगावत कर चुके है.

2014 में इस प्रान्त में मुस्लिम विद्रोहियों ने बड़ा विद्रोह किया था जिसके बाद पुलिस और सेना अक्सर दोनों समुदायों में तनाव पैदा करने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ सतर्कता के लिहाज़ से ऐसी गिरफ्तारी करती रहती है.
उल्लेखीय है कि थाईलैंड बौद्ध बाहुल्य देश होते हुए भी म्यांमार में राखिने प्रान्त में रोहिंग्या समुदाय के उत्पीडन पर इंसानी रवैया दिखाते हुए देश में आने वाले रोहिंग्या समुदाय को ना रोकने का एलान कर चूका है.(source)


CITY TIMES

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *