सावधान : फेसबुक पोस्ट ने भेजा 35 साल के लये जेल

वैसे तो फेसबुक आमजनों को भी अपनी बात रखने का अधिकार देती है। पर ये अधिकार आपको असीमित अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता नहीं देती हैं कि आप फेसबुक पर कुछ भी पोस्ट और शेयर करें। अगर आप भी बिना सोचे समझे फेसबुक पर कुछ भी लिखकर पोस्ट या शेयर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। मौजूदा मामला थाईलैंड का है, जिसमें एक शख्स को महज एक फेसबुक पोस्ट के लिए 35 साल की सजा सुनाई गयी है।
थाईलैंड के इस युवक को फेसबुक के जरिये शाही परिवार का अपमान का अपराधी माना गया है। सजा के दोषी राजतंत्र की आलोचना और विद्रेह का अपराधी बताया गया है। मामले में बैंकाक की एक सैन्य अदालत ने 34 साल के दोषी युवक को अपने फेसबुक अकाउंट पर शाही परिवार के खिलाफ आलोचनात्मक तस्वीरों और वीडियो पोस्ट करने के लिए सजा सुनाई गई है।

बता दें कि दोषी विचै का नाम पहले भी अपने पूर्व मित्र को बदनाम करने के लिए उसके अकाउंट का इस्तेमाल किया था। स्थानीय न्यायालय आईलॉ ने कहा कि शाही परिवार की मान- मर्यादा को दाग लगाने के लिए किया गया इसलिए यह मामला मानहानि के तहत आता है।

एक अन्य मामले में शुक्रवार को एक आपराधिक अदालत ने एक राजनीतिक रेडियो शो से एक ऑडियो क्लिप अपलोड करने के लिए एक और संदिग्ध को 2.5 साल की जेल की सजा सुनाई है। इस ऑडियो क्लिप में शाही परिवार के लिए अपमानजनक बात कही गई थी।

CITY TIMES

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *