EVM SCAM : केजरीवाल ने चुनाव आयोग को घेरा, दिल्ली चुनाव आगे बढ़ने की संभावना

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को दिल्ली चुनाव आयुक्त से मिलकर साल 2006 से पहले की जेनरेशन एक की ईवीएम मशीनों को एमसीडी चुनाव में इस्तेमाल नहीं करने की गुहार लगाई है। आम आदमी पार्टी ने गुज़ारिश की है कि या तो दिल्ली नगर निगम चुनाव में सभी ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया जाए या फिर पेपर बैलेट से चुनाव कराने के लिए चुनाव को कुछ दिन के लिए आगे बढ़ा दिए जाएं।
खबर के अनुसार, आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को स्टेट इलेक्शन कमिश्नर एस. के. श्रीवास्तव से मुलाकात की और एमसीडी चुनाव केवल वीवीपैट (वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीनों से ही कराए जाने की मांग को दोहराया। मुलाकात के बाद मीडिया से बात करते हुए केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने स्टेट इलेक्शन कमिश्नर से कहा कि सुप्रीम कोर्ट के 2013 के आदेश के मुताबिक चुनाव केवल वीवीपैट युक्त मशीनों से ही करवाए जाने चाहिए। 

केजरीवाल ने कहा कि अब जबकि एमसीडी चुनाव में एक हफ्ते का समय बचा है, तो इतनी जल्दी ईवीएम मशीनों को बदला जाना मुश्किल है और ऐसे में जब तक वीवीपैट मशीनों का इंतजाम नहीं हो जाता, तब तक चुनाव को महीने या दो महीने के लिए टाला जाना चाहिए। केजरीवाल ने कहा कि डीएमसी एक्ट में यह प्रावधान है कि केंद्र सरकार मौजूदा हाउस की टर्म को एक साल तक के लिए बढ़ा सकती है और ऐसे में चुनाव आयोग को केंद्र को लिखना चाहिए कि वीवीपैट मशीनों का इंतजाम होने तक चुनाव को टाला जाए। 

Jabong CPV

केजरीवाल ने कहा कि स्टेट इलेक्शन कमिश्नर ने कहा है कि वे सीईसी को लिखेंगे, लेकिन केवल जरूरी है कि केंद्र को चुनाव टालने के लिए लिखा जाए। जब यूपी के चुनाव आयुक्त ने साफ कह दिया है कि 2006 से पहले की जनरेशन 1 की मशीनों से चुनाव नहीं करवा सकते, तो फिर पुरानी मशीनों से एमसीडी के चुनाव क्यों करवाए जा रहे हैं? जबकि 2006 से पहले की मशीनें पूरी तरह से बेकार हैं और सिक्युरिटी फीचर जीरो है। उन मशीनों का कबाड़खाने में डाल दिया था।

केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने चुनाव आयोग से यह भी कहा है कि राजस्थान से मंगाई गई मशीनों का एमसीडी चुनाव में यूज न किया जाए। साथ ही एमसीडी चुनाव में यूज की जाने वाली मशीनों का जब मॉक ड्रिल हो तो उस समय उन मशीनों के टेक्निकल वेरिफिकेशन की इजाजत दी जाए। सीसीटीवी कैमरों के बीच हमारे एक्सपर्ट मशीनों को देखेंगे। केजरीवाल ने बताया कि उनकी इस मांग पर चुनाव आयोग ने जल्द जवाब देने को कहा है। 
CITY TIMES

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *