मुंबई : मस्जिदों ने खोले सभी धर्मो के लिए दरवाजे, यहाँ कोई उंच-नीच, अछूत नहीं होता

Loading…


सोशल डायरी स्टाफ
इस्लाम दुनिया का एकमात्र ऐसा मजहब है जहां उंच-नीच, अछूत, शुद्र नहीं होता. यहाँ हर इंसान के समानतासाथ समानता का व्यवहार किया जाता है, और गैरमुस्लिमो के मस्जिद प्रवेश से मस्जिदे अपवित्र भी नहींहोती और ना उन्हें किसी विशेष मूत्र सेधोने की अवशाकता भी नहीं होती. सौहार्द की मिसाल पेश करते हुए मुंबई में बारिश के कहर से अस्ताव्यस्त लोगो के लिए तमाम मस्जिदों ने अपने दरवाजे सभी के लिए खोल दिए इस इंसानियत कीकी हर तरफ से सराहना की जा रही है. सिवाए राजनैतिक नेताओं के. क्यूंकि जब सभी धर्मो के लोग भाईचारे से रहेंगे तो नेताओं की साम्प्रदायिकता की राजनीती ख़त्म हो जाती है और चुनाव में काफी नुक्सान उठाना पड़ सकता है.


मुंबई: भारी बारिश से पूरा शहर अस्त-व्यस्त है। मंगलवार को 9 घंटे में 12 इंच (एक फीट) बारिश हो गई। बुधवार को भी बारिश हो रही है। बारिश के चलते 6 लोगों की मौत हो गई। हालांकि हालात में मामूली सुधार है। लोकल ट्रेन की रफ्तार धीमी है। जानकारी के मुताबिक, फ्लाइट्स की आवाजाही भी शुरू हो गई है। वेदर डिपार्टमेंट ने मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में अगले 48 घंटों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी दी है।
बारिश और रेस्क्यू ऑपरेशन के चलते 31 अगस्त और 1 सितंबर के लिए 16 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। बुधवार को यहां के स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी कर दी गई है। खुद सीएम ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है।

इस बारिश में मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनों की आवाजाही पर असर पड़ा। हालांकि रातभर ठप रहने के बाद हार्बर लाइन और सेंट्रल लाइन शुरू हो गई हैं। वेस्टर्न रेल रूट पर ट्रेनें शुरू हो गई हैं। सेंट्रल रेलवे रूट पर भी कुर्ला से डोंबीवली के बीच लोकल चल रही है। मेट्रो सर्विस भी वर्सोवा और घाटकोपर के बीच शुरू हो चुकी है।


सायन, कुर्ला, चूनाभट्टी, माटुंगा सेंट्रल, ठाणे, मुलुंड, समेत कई रेलवे स्टेशनों पर सैकड़ों पैसेंजर्स फंसे हुए हैं। कई को आरपीएफ टीम ने रेस्क्यू भी किया है। मुंबई डब्बावाला एसोसिएशन के स्पोक्सपर्सन सुभाष तालेकर ने कहा कि बुधवार को घरों से डिब्बे कलेक्ट नहीं किए जाएंगे। लिहाजा उनकी सेवाएं बंद रहेंगी।

मुंबई के कई इलाकों में नेवी के जवानों ने लोगों को ब्रेकफास्ट बांटा। बेस्ट ने सीएसटी से ठाणे के लिए एक्स्ट्रा बसों को चलाने का फैसला लिया है। इस बीच वेदर डिपार्टमेंट के डीडीजी केएस होसलीकर ने कहा कि अगले कुछ घंटों तक मुंबई में बारिश नहीं होगी, क्योंकि बादल उत्तर की तरफ चले गए हैं।

loading…

CITY TIMES

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *