मुस्लिम महिला वैज्ञानिक ने अंतरिक्ष में कर दिया वह काम, आजतक कोई नही क्र सका


SocialDiary
अनुशेह अंसारी पेशे से कंप्यूटर वैज्ञानिक, इलेक्ट्रीकल इंजीनियर लेखक और व्यवसाई अंसारी ने इस सपने को पूरा करने के लिए खुद ही फंडिंग की थी जो की पहली महिला है, जिसने अंतरिक्ष में कदम रखा है।

अंसारी का जन्म ईरान में हुआ था, लेकिन उनका परिवार ईरान क्रांति के पांच साल बाद 1984 में यूएसए चला गया था अंसारी का अंतरिक्ष में जाने का सपना बचपन का ही था। उसे हमेशा ये जानने की उत्सुकता थी कि अंतरिक्ष में क्या है वहा केसा लगता है


मगर अंसारी को यह पता नहीं था कि कभी उनके लिए भी ऐसा दिन आएगा कि उसका ये सपना पूरा होगा। उन्होंने कहा कि उनके परिवार ने यह सपना पूरा करने में उनकी बहुत मदद की। अंसारी का मानना है कि यदि आप अपने परिवार को यह दिखाते हैं कि आपमें टैलेंट है और आप यह कर सकते हैं तो निश्चित ही परिवार भी आपकी मदद करता है।


अनुशेह अंसारी से पूछे सबाल क्या अंतरिक्ष में एलियन होते हैं इस सवाल पर अंसारी ने तपाक से जवाब दिया कि हां मैं 100% यकीन करती हू कि एलियन होते हैं। उनका मानना है कि अभी ब्रह्माण्ड में बहुत कुछ खोजने के लिए बाकी है और अभी हम इस ब्रह्माण्ड के बहुत छोटे से हिस्से के बारे में जानते हैं।

और आगे अंसारी कहती हैं कि व्यक्ति को जीवन में रुकना नहीं चाहिए। बहुत सी चीजें आपकी प्रतीक्षा कर रही हैं। खुद को रोकना नहीं चाहिए। दुनिया में सीमाओं जैसी कोई चीज नहीं है।


loading…

CITY TIMES

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *